कलेक्टर श्री भीम सिंह ने किया निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद शासकीय स्कूल का निरीक्षण,निर्माण कार्यो की धीमी गति पर ठेकेदार को लगाई फटकार, 15 दिसम्बर तक कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश


रायगढ़, 30 अक्टूबर 2021/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज शासकीय किरोड़ीमल नटवर हायर हायर सेकेण्ड्री स्कूल में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा जिले में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही इन स्कूलों में विद्यार्थियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने इन्फ्रॉस्ट्रक्चर पर भी कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत आज कलेक्टर श्री भीम सिंह ने शास.नटवर स्कूल मेंं निर्माणाधीन कार्यो का जायजा लेने पहुंचे। यहां कलेक्टर श्री सिंह ने विद्यार्थियों के लिए बनाए जा रहे विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित ठेकेदार को निर्माण कार्यो की धीमी गति पर फटकार लगाई एवं जल्द कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने डीईओ को कक्षाओं में स्थित पुराने ब्लैक बोर्ड एवं खराब हो चुके फर्नीचर को बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने डीईओ से पुराने फर्नीचर को तत्काल निविदा निकाल कर ब्रिकी करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल स्टेज निर्माण के लिए भी उपयुक्त चिन्हांकित स्थान का जायजा लिया। निर्माण कार्यो से बच्चो के अध्ययन में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने स्कूल में तैयार किए जा रहे लैब व लाईब्रेरी का निरीक्षण किया। उन्होंने लैब में प्रेक्टीकल टेबल के ऊपर वाटर प्रुफ टॉप डलवाने के निर्देश दिए। साथ ही लैब से संबंधित सभी जरूरी व्यवस्थाएं भी जल्द पूरी करने के लिए निर्देशित किया।

         निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने निर्माण कार्यो की गुणवत्ता को भी देखा। उन्होंने संबधित ठेकेदार को निर्माण कार्यो में उपयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने स्कूल में कराए जा रहे एल्युमीनियम कॉम्पोसाइट सीट (एसीपी) के भी कार्यो को देखा। कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूल बिल्डिंग के बाहरी हिस्से में कराए जा रहे एसीपी के कार्यो में हो रही लेटलतीफी पर गहरी नाराजगी जताई। ठेकेदार ने सभी कार्य को 15 दिसम्बर तक पूर्ण करने की बात कही। कलेक्टर श्री सिंह ने ठेेकेदार को उसके द्वारा दी जा रही समय-सीमा में काम को अनिवार्य रूप से पूरा करने के स्पष्ट निर्देश दिए। इसके साथ ही चिन्हित स्थानों में भी एसीपी के कार्य को सम्मिलित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान स्कूल में कराए जा रहे रंग-रोगन के कार्यो का भी अवलोकन किया। उन्होने स्कूल में किए गए रंग-रोगन को ध्यान में रखते बाउण्ड्री के ग्रिल हेतु उपयुक्त रंग का चयन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूल के जर्जर हो चुके भवन को जल्द तोडऩे के निर्देश दिए।

          इस अवसर पर ईई पी.डब्लूडी श्री खाम्बरा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीएमसी श्री आर.के.देवांगन सहित अन्य अधिकारी व निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार उपस्थित रहे।

बच्चों से लिया फीडबैक

कलेक्टर सिंह ने कक्षाओं के निरीक्षण के दौरान स्कूल में एक्टीविटी कर रहे बच्चों चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने यहां 9 वींं एवं 11 वीं के बच्चों से चर्चा कर स्कूल के संसाधनों पर बात की, जिस पर बच्चों ने कहा कि स्कूल का वातावरण एवं सुविधाएं अच्छी है।

स्कूल ग्राउण्ड में बनेगा ग्रीन बेल्ट

कलेक्टर श्री सिंह ने पीडब्लूडी के अधिकारी को स्कूल मैदान को समतलीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैदान के चारों ओर बाउण्ड्री से पांच फीट चौड़ी स्थान का मैपिंग कर उसमें ग्रील निर्माण कर घासयुक्त ग्रीन बेल्ट का निर्माण कराने के निर्देश दिए। जिससे मैदान के साथ ही स्कूल की सुंदरता बढ़ सके।