बिहान योजना अंतर्गत दो दिवसीय हस्त निर्मित उत्पादों का विक्रय एवं प्रदर्शन केन्द्र बिहान बाजार संपन्न

 


बरमकेला - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जनपद पंचायत बरमकेला परिसर में दो दिवसीय हस्त निर्मित उत्पादों का विक्रय एवं प्रदर्शन केन्द्र बिहान बाजार शुरू हुआ, बिहान बाजार में पहले ही दिन स्व सहायता समूह के द्वारा लगाए गए उत्पादों को लेकर नागरिकों का अच्छा प्रतिसाद मिला। बिहान बाजार में खरीदी करने लोगों का तांता लग रहा है।



विदित हो कि जनपद परिसर के बिहान बाजार में बरमकेला ब्लॉक की विभिन्न ग्रामीण समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए मिट्टी,गोबर के दिए, सुगन्धित अगरबत्ती,धूपबत्ती, फिनायल,फाइल आदि सामग्री को विक्रय किया जा रहा है। ग्रामीण स्व सहायता समूहों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है। विहान बाजार में 24 ग्राम से 24 समूहों का उत्पाद  लगा था जिसमे 40 से अधिक प्रकार के सामग्री लगाया गया जिसमें दो दिवस में 1लाख बीस हजार से अधिक का खरीददारी हुआ है। बिहान बाजार में पहुंचने वाले लोगों के लिए गोबर से बनाए गए दिए को देखने एवं जानने की जिज्ञासा हुई।


 निलाराम पटेल मुख्यकार्यपालन अधिकारी बरमकेला ने गोबर से बनाए गए दिए को खरीदा। साथ ही समूह के द्वारा बनाई गई अगरबत्ती भी ली। इस दौरान उन्होंने समूह को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने कहा कि इस तरह से समूह के द्वारा बनाए गए दिए काबिले तारीफ है। जिसमें मिट्टी, गोबर के रंगबिरंगे दिये देखने मिल रहे है।