संकुल समन्वयक की पत्नी को मिलती है इस स्कूल में वाक ओवर। स्कूल के उपस्थिति पंजी में 4 दिन लगातार नदारत रहने के बावजूद 5वे दिन उपस्थित होकर बाकी के 4 दिनों की उपस्थिति दर्ज करने में कोई दिक्कत नही होती।

 संकुल समन्वयक की पत्नी को मिलती है इस स्कूल में वाक ओवर।


स्कूल के उपस्थिति पंजी में 4 दिन लगातार नदारत रहने के बावजूद 5वे दिन उपस्थित होकर बाकी के 4 दिनों की उपस्थिति दर्ज करने में कोई दिक्कत नही होती।

  


 गरियाबन्द-- छुरा विकाशखण्ड में शिक्षा का स्तर इतना बदहाल हो गया है।कि जिम्मेदारों को इसकी जरा भी भनक नही लगती।केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा लाखो खर्च कर शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने शाला प्रवेश उत्तसव व स्कूल चले हम सहित बेटी बढ़ाओ बेटी बचाओ जैसे कई जनकल्याणकारी योजनाओं व जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद जिम्मेदार शिक्षक अपने लापरवाही को लेकर चर्चा में है।


मामले में पड़ताल करने पर स्कूल दस्तावेज से पता चला कि संकुल केंद्र पांडुका के अधीनस्थ विद्यालय शासकीय नवीन प्राथमिक शाला नावाडीह पांडुका के शिक्षिका श्रीमती कुसुम साहू दिनांक 11 जुलाई से लेकर के 14 जुलाई 2022तक लगातार विद्यालय में अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित शिक्षक  15 जुलाई को  शाला में उपस्थित होकर बिना कुरेज के बकायदा   11 और 12 जुलाई का आकस्मिक अवकाश व 13 और 14 जुलाई को अपनी नियमित रहने का उपस्थिति दर्ज कर हस्ताक्षर करती है इस प्रकार वह अपनी उपस्थिति दर्ज करा लेती है। यह स्थिति संकुल समन्वयक की पत्नी होते हुए भी छुरा विकासखंड में देखने को मिल रहा है जिस पर प्रधान पाठक का कहीं ना कहीं उनके ऊपर संकुल समन्वयक का दबाव होने के कारण से ऐसा माहौल निर्मित हुआ होगा शंका को जन्म देती है यह गोरख  धंधा संकुल समन्वयक संतोष साहू संकुल केंद्र पांडुका के अधीनस्थ शाला शासकीय नवीन प्राथमिक शाला नावाडीह का है । संकुल समन्वयक का दायित्व स्कूलों का निरीक्षण करना एवं डाक आदान-प्रदान करना तथा उच्च कार्यालय से विद्यालय स्तर के बीच में समन्वय स्थापित करना है किंतु संकुल समन्वयक और प्रधान पाठक के बीच ऐसा क्या रिश्ता है की संकुल समन्वयक की पत्नी को 4 दिन में से 2 दिन हस्ताक्षर करने को मिल जाता है यह एक जांच का विषय है जिसे विकासखंड स्तर पर सघन रूप से मॉनिटरिंग नहीं होने की स्थिति को दर्शाता है यह पूरे विकासखंड में ऐसी स्थिति होती होगी कहने को शिक्षा विभाग एक बार फिर कठघरे पर नजर आ रही है।


के एल मतावले विकाशखण्ड शिक्षा अधिकारी छुरा--   जांच दल गठित कर मामला सही पाए जाने पर दोषी शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही की जावेगी।