रीपा के तहत महिलाओं को आय संवर्धन में महती भूमिका निभाई जा रही हैं

रीपा के तहत महिलाओं को आय संवर्धन में महती भूमिका निभाई जा रही हैं 

देवभोग -राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, रीपा, प्रारंभ किया गया है।


इस योजना से ग्रामीण महिला समूह को आर्थिक लाभ हों रहा हैं। गरियाबंद जिले के देवभोग ब्लाक में ग्राम पंचायत कदली मुंडा स्थिति रीपा में  मसरूम, सीएससी सेंटर, साबुन , डिटर्जेंट पाउडर यूनिट की स्थापना की गई है।


ग्राम पंचायत कदली मुंडा में उक्त यूनिट स्थापना से लगभग 40 से भी अधिक ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिल रही हैं। इस यूनिट स्थापना के माध्यम से गांव की महिलाओं द्वारा बाजारों एवं किराना दुकानों में इसे बेंच कर आमदनी बड़ाई जाएगी। इसके साथ ही कार्यक्रम अधिकारी शिव कुमार नारंगे जी ने कहा कि रीपा योजनांतर्गत समूहों के द्वारा मसरूम का बडी , साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, सीएससी सेंटर निर्माण, व अन्य कार्य किया जाना है। ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने एवं लघु उद्योग स्थापित करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा ग्रामीण औद्योगिक पार्क, रीपा, योजना प्रारंभ किया गया है। राज्य सरकार द्वारा छोटे छोटे उद्योग धंधों के लिए रीपा में पानी, बिजली, जमीन जैसी सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।रीपा के माध्यम से गांव के लोगों को जरूरी वस्तुएं आस- पास उपलब्ध हों रहीं हैं। जिससे कारण अब उन्हें दूर शहरों की और नहीं जाना पड़ेगा। उत्पादों की अच्छी गुणवत्ता के कारण आसपास के व्यापारियों व थोक मूल्य में विक्रय करने वाले छोटे छोटे व्यापारियों के आर्डर मिलना शुरू हो गया है।

व्यवसायिक गतिविधियों को रीपा से जोड़ कर संरक्षित करने के साथ ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम भी किया जा रहा हैं। इससे स्थानीय स्तर पर वृहद गति विधियां संचालित होने से लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी प्राप्त हो रहें हैं। पारंपरिक गतिविधियों के संचालन से आय संवर्धन में भी महती भूमिका निभा रही हैं।